प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़ी सभी जानकारी इस टोल फ़्री नम्बर पर मिलेगी।

दोस्तों, हमारे भारत देश की अर्थ्व्यस्था किसानो पर बहुत ज़्यादा निर्भर करती है। वैसे तो सरकार पिछले कुछ सालो के किसानो के लिए नए नए स्कीम ला रही है। लेकिन ये सुविधाए देश के हर किसान तक नही पहुँचती। अभी रबी के फसल चल रही है और पिछलें कुछ दिनो की बड़ती ठंड से काफ़ी जगहों पर फ़सलो को नुक़सान पहुँचा है। इसी समस्या के निवारण के लिए सरकार ने फसल बीमा योजना शुरू की है। और इस योजना से संभांधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए सरकार ने एक टोल फ़्री नम्बर जारी किया है। तो चलिए देखते है वो नम्बर क्या है और उस नम्बर से आप क्या क्या जानकारी ले सकते है।

fasal bima yojna

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का टोल फ्री नंबर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से संबंधित सभी जानकारी के लिए सभी किसान 18002091111 पर फोन करके खेती बाड़ी से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ये नम्बर टोल फ़्री है मतलब किसानो के इस कॉल के लिए कोई पैसा नही देना पड़ेगा। और किसान इस नम्बर पर किसी भी भाषा में बात कर सकता है। इस नम्बर पर आप फसल बीमा योजना के साथ साथ खेती से जुड़ी बाक़ी समस्या जैसे फसलों में लगने वाले रोग, ठंड से बर्बाद हो रही फसलों से जुड़ी समस्या का समाधान या अन्य कोई सवाल भी पूछ सकते है।

कॉल करने का समय और कैसे होती है एजेंट से बात 

जैसे ही आप 18002091111 पर कॉल करते है तो आपसे आपका नाम, जिला और ब्लॉक पूछा जाता है। उसके बाद आप अपनी समस्या बता कर उनसे सारी जानकारी ले सकते हैं। इस टोल फ्री नंबर पर किसी ने दिन सुबह 6 बजे से रात के 10 बजे तक कॉल कर सकते है।