राजस्थान के उदयपुर में बारिश और ओले का कहर, फसलें हुई चौपट

राजस्थान में मौसम में अचानक बदलाव आया है। कई इलाकों में रात से ही झमाझम बारिश हो रही है। उधर, उदयपुर जिले में सुबह चार बजे से झमाझम बारिश हो रही है. साथ ही ओलावृष्टि भी हो रही है। उदयपुर में ओले इतने गिरे हैं कि वहां की जमीन और सड़कें सफेद हो गई हैं. ओलावृष्टि के कारण कई इलाकों में ओलों के बड़े-बड़े ढेर बन गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार उदयपुर में बारिश के साथ 15 मिमी तक ओले गिरे हैं. भारी ओलावृष्टि से यहां के किसानों को काफी नुकसान हुआ है। फसलें नष्ट हो चुकी हैं। नुकसान को देखकर यहां के किसान काफी चिंतित हैं।

heavy rain in rajasthan

उदयपुर में ओलावृष्टि से गेहूं, सरसों और अफीम के पौधों की फसल नष्ट हो गई। और ओलावृष्टि से मौसम बहुत ज़्यादा ठंडा हो गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की संभावना जताई है। इस बीच, मौसम विभाग ने राजस्थान के 14 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, यानी आज और कल हल्की बारिश पड़ने की संभावना है।

जालौर जिला में पिछले दस घंटों से लगातार बारिश हो रही है, और बारिश की वजह से बाहर ठंडक है। बारिश शनिवार की रात से शुरू हुई थी, जो रविवार की सुबह भी जारी है। इस बारिश से जालोर जिले के किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है. हमारे पास जो जानकारी है वह कहती है कि बेमौसम बारिश और तेज हवाओं के कारण जालोर जिले के भीनमाल, सांचौर और रानीवाड़ा में 1.5 लाख हेक्टेयर भूमि में फसल नष्ट होने की प्रबल संभावना है।