मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना 2023 - पूरी जानकारी

इस योजना को उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा लागू किया गया।इस योजना से किसानों को बहुत अधिक लाभ होने वाला है। लगातार पेट्रोल डीजल के दामो में वृद्धि और गाँवो में बिजली की समस्या की वजह से किसानों के कृषि सम्वन्धित कार्यो में रुकावट आती है। किसानों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना को शुरू किया। जिससे किसान सही समय पर और उचित मात्रा में पानी दे पाएंगे।इससे किसान होने वाले बड़े खर्चे से भी छुटकारा पा सकेंगे।आइये इस योजना के बारे में विस्तार से जानते है।

solar pump scheme

क्या है सोलर पंप योजना? 

इस योजना में किसानों को सोलर पंप पर सब्सिडी दी जाएगी। 2-3 हॉर्स पावर के सोलर पंप पर सरकार की तरफ से 70% और 5 हॉर्स पावर के सोलर पंप पर 40% सब्सिडी दी जाएगी।इस योजना में 10000 गाँवो में सोलर पंप लगवाया जाएगा।

क्या है योजना से लाभ? - इस योजना में मिलने वाले सोलर पंप से किसान सही समय पर कम खर्च में अपने खेतों की सिंचाई कर पाएंगे।उन्हें महंगी डीज़ल, पेट्रोल या बिजली पर निर्भर नही रहना पड़ेगा।सरकार किसानों को सोलर पंप के साथ साथ स्मार्ट किट भी देगी।

कौन है पात्र? -इस योजना में उत्तर प्रदेश के किसान पात्र होंगे।

कैसे करें आवेदन? कौन से डॉक्यूमेंट है ज़रूरी?

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको खेत के सभी कागज़, ,पहचान कागज़, ,पहचान पत्र,आधार कार्ड,निवास प्रमाण पत्र,पासपोर्ट साइज फ़ोटो, बैंक पासबुक आदि सब डॉक्यूमेंट आवश्यक है। इस योजना में आवेदन के लिये दो तरीके है पहला तरीका ऑनलाइन तरीका है। दूसरा तरीका ऑफलाइन है। हम आपको दोनों तरीको के बारे में बारी बारी से बताएंगे।

ऑनलाइन - इसके लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट Upagripardarshi.gov.in पर जाना होगा।यहाँ पर सोलर पंप योजना पर क्लिक करके आने वाले फॉर्म को सही तरीके से भर दे।और सबमिट पर क्लिक करें।इस प्रकार आप ने आवेदन कर दिया।

ऑफलाइन - ऑफलाइन तरीके से इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपको कृषि कार्यालय जाना होगा।वहां से सोलर पम्प योजना का फॉर्म लेना होगा।फिर उसे सही से भरके और सभी डॉक्यूमेंट को उसके साथ लगा के बस कार्यालय में जमा करना होगा।

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है,तो इसके लिए आवेदन ज़रूर करें।